CBSE 10th and 12th Result Download

 

CBSE 10th & 12th Result Declared: सीबीएसई बोर्ड 10वीं  12वीं का रिजल्ट जारी , यहां से करें तुरंत चेक👇👇👇

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है।सीबीएसई के 12वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे सभी बच्चों के लिए अच्छी खबर है कि सीबीएसई कक्षा 12वीं के रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर 13 मई को जारी हो चुके हैं । आप नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से चेक कर सकते हैं ।
जितने भी छात्र छात्राएं हैं और वह अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं वह सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और बहुत ही आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं हमने इस आर्टिकल के माध्यम से डिटेल में बताया हुआ है कि किस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं अगर आप भी अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं। तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है आज हम आपको सब कुछ डिटेल में बताने वाले हैं।
CBSE 10th Result

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 93.60 फीसदी रहा। पिछले साल से रिजल्ट 0.48 फीसदी अधिक रहा। पिछले साल 10वीं में 93.12 फीसदी बच्चे पास हुए थे। जबकि सीबीएसई 12वीं में इस वर्ष 87.98 फीसदी बच्चे पास हुए हैं। 12वीं में इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी है। लड़कियों का पास प्रतिशत 91.52 रहा। जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 85.12 फीसदी रहा। लड़कों के मुकाबले 6.40 फीसदी ज्यादा लड़कियां पास हुई हैं।

हमारे facebook  ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2024 का रिजल्ट जारी होने के बाद सभी विद्यार्थी result.digilocker.gov.in के माध्यम से अपने रिजल्ट की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। क्योंकि वेबसाइट की क्रैश होने की संभावना ज्यादा से ज्यादा बताई जा रही है ऐसे में आप अपनी यहां से चेक कर सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं। तो अब चलिए जानते हैं कि किस प्रकार से आप रिजल्ट को डाउनलोड कर सकते हैं और सीबीएसई बोर्ड के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी साझा करते हैं।

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट कैसे चेक करें

सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से आप बहुत ही आसानी से चेक कर सकते हैं जिसका प्रक्रिया हमने नीचे बताया हुआ जिसको अब बहुत ही आसानी से फॉलो कर सकते हैं और अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना है, इसके लिए आप cbse.gov.in, cbse.nic.in, results.cbse.nic.in, CBSE results.nic.in वेबसाइट पर जा सकते हैं और यहां से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे और वहां पर आपको 10वीं रिजल्ट लिंक का ऑप्शन मिलेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको रोल नंबर रोल कोड जैसी जानकारी इंटर कर देनी है।
  • इसके बाद आपके सामने नीचे सबमिट का ऑप्शन दिखा देना है।
  • इसके बाद आपके सामने रिजल्ट खुलकर आ जाएगा जिसको आप चेक कर सकते हैं और बहुत ही आसानी से डाउनलोंड कर सकते है।

CBSE 10th Result Declared

Facebook GroupJoin Now

Telegram GroupJoin Now

इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें

सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए यहां क्लिक करें – Click Here


CBSE 12th Result Declared :


CBSE 12th Result
CBSE 12th Result

सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए है । 12वीं की परीक्षा में कुल 17 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे । सीबीएसई बोर्ड के नतीजे चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in, cbse.nic.in, results.cbse.nic.in और cbseresults.nic.in चेक करें ।

हमारे facebook  ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

सीबीएसई बोर्ड 12वीं में लड़कियों का पास प्रतिशत 91.52 रहा। जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 85.12 फीसदी रहा। अबकी बार cbse बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट आ इंतजार काफी समय से बच्चे कर रहें थे जिसका इंतजार फाइनली अब खत्म हो गया है । सभी बच्चे सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट को चेक कर पाएंगे ।

ऐसे चेक करें सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट

जो अभ्यर्थी सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं वह नीचे दिए हुए प्रोसेस को फॉलो करके सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट चेक कर सकते हैं । सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट को चेक करने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें –

स्टेप-1 – सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर क्लिक करें।

स्टेप-2 – होम पेज पर जाकर कक्षा 12वीं के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप-3 – अपनी क्लास को सिलेक्ट और लॉग इन डिटेल्स सब्मिट करें ।

स्टेप-4 – CBSE रिजल्ट देखें और इसका प्रिंट आउट भी ले लें।

CBSE 12th Result Check Link

Facebook GroupJoin Now

Telegram GroupJoin Now

इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें

सीबीएसई 12वीं बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए यहां क्लिक करें– Click Here


CBSE 10th 12th Result Out Check

सीबीएसई बोर्ड 12वीं रिजल्ट चेक करने के लिए यहां क्लिक करें Link 1stLink 2ndLink 3rd

सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट चेक करने के लिए यहां क्लिक करें Link 1stLink 2ndLink 3rd



Post a Comment

Previous Post Next Post