UPS Pension Scheme 2024

UPS Pension Scheme: 

सरकारी कर्मचारियों के लिए यूनिफाइड पेंशन स्कीम लागू वेतन की 50 प्रतिशत पेंशन मिलेगी👇👇👇

केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को यूनिफाइड पेंशन स्कीम का बड़ा तोहफा दिया है इस स्कीम से 23 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा होगा इसके तहत 10 साल की नौकरी करने पर न्यूनतम 10 हजार रुपए की पेंशन और 25 साल तक नौकरी करने पर न्यूनतम 50% की पेंशन दी जाएगी।

UPS Pension Scheme
UPS Pension Scheme

केंद्र सरकार द्वारा आज सरकारी कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ा ऐलान कर दिया है इससे सरकारी कर्मचारियों में खुशी की लहर है केंद्र सरकार द्वारा आज नई पेंशन योजना का ऐलान किया गया है जिसका नाम यूनिफाइड पेंशन स्कीम रखा गया है इस यूपीएस स्कीम का फैसला कैबिनेट की बैठक में लिया गया है इस योजना के तहत यदि किसी सरकारी कर्मचारियों द्वारा 25 साल तक काम किया गया है तो रिटायरमेंट से पहले नौकरी के आखिरी 12 महीने के एवरेज बेसिक पे का 50% पेंशन के रूप में मिलेगा।

हमारे facebook  ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

इसके साथ ही अगर किसी पेंशन भोगी को मौत हो जाती है तो उसके परिवार को कर्मचारियों की मौत के वक्त तक मिलने वाली पेंशन का 60% दिया जाएगा इसके अलावा अगर कोई कर्मचारी 10 साल के बाद अपनी नौकरी छोड़ता है तो उसे 10000 रुपए यह पेंशन दी जाएगी यूनाइटेड पेंशन स्कीम का उद्देश्य सरकारी कर्मचारियों को सुनिश्चित पेंशन, पारिवारिक पेंशन और सुनिश्चित न्यूनतम पेंशन प्रदान करना है।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरकारी कर्मचारियों के लिए यूनिफाइड पेंशन स्कीम को मंजूरी दी है इस योजना से केंद्र सरकार के लगभग 23 लाख कर्मचारियों को यूपीएस का लाभ दिया जाएगा कर्मचारियों के पास एनपीएस और यूपीएस में से किसी एक विकल्प को चुनने का ऑप्शन होगा कर्मचारी दोनों में से किसी भी विकल्प को चुन सकता है यूनिफाइड पेंशन स्कीम के अंतर्गत महंगाई इंडेक्सेशन का लाभ भी मिलेगा इस योजना के तहत ग्रेजुएट के अलावा रिटायरमेंट के समय एक मस्त भुगतान किया जाएगा प्रत्येक 6 महीने की सेवा के बदले मासिक पारिश्रमिक ( वेतन और डीए) का दसवां हिस्सा जुड़कर रिटायरमेंट पर मिलेगा यूनिफाइड पेंशन स्कीम नई पेंशन योजना 1 अप्रैल 2025 से लागू होगी।

यूनिफाइड पेंशन स्कीम मुख्य बातें

  • कर्मचारियों को रिटायरमेंट से पहले के 12 महीने की बेसिक सैलरी के तौर पर 50% एश्योर्ड पेंशन के रूप में मिलेगी किसी ने यदि 25 साल काम किया है तो उसे यह पेंशन दी जाएगी और 25 साल से कम और 10 साल से ज्यादा है तो कम पेंशन मिलेगी।
  • कर्मचारी की मौत होने के समय उसकी जो पेंशन बनेगी उसका 60% पेंशन के रूप में परिवार को मिलेगा।
  • 10 साल से कम सर्विस होने पर एश्योर्ड मिनिमम पेंशन ₹10000 महीना होगी महंगाई के साथ यह आज की तारीख में करीब ₹15000 होगी।
  • इन तीनों पेंशन पर महंगाई के हिसाब से दियरनेस रिलीफ का पैसा मिलेगा जो ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स पर आधारित होगा।
  • किसी कर्मचारी को उसके नौकरी के आखिरी 6 महीना की सैलरी और भत्ते का लमसम अमाउंट के तौर पर दिया जाएगा।

UPS Pension Scheme Check


Facebook GroupJoin Now

Telegram GroupJoin Now

इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें

इसके अलावा नेशनल पेंशन स्कीम यानी एनपीएस में सरकार अपनी ओर से लगभग 14% अंशदान करती हैं इसे बढ़ाकर 18% कर दिया गया है जबकि सरकारी कर्मचारियों को एनपीएस और यूपीएस में से एक विकल्प चुनने का अवसर एक ही बार मिलेगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post