RPSC RAS Vacancy 2024 update

RPSC RAS Vacancy: 

आरपीएससी आरएएस भर्ती 500 पदों पर आयोजित की जाएगी यहां देखें पूरी जानकारी👇👇👇

आरपीएससी आरएएस भर्ती का आयोजन 500 पदों पर किया जाएगा इसमें राज्य सेवा के लिए 250 पद और अधीनस्थ सेवा के लिए भी 250 पदों की अभ्यर्थना मिली है इस भर्ती का आयोजन राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा किया जाएगा।

RPSC RAS Vacancy
RPSC RAS Vacancy

आरपीएससी आरएएस भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी आ गई है अब राजस्थान में जल्द ही आरएएस भर्ती का नोटिफिकेशन देखने को मिलने वाला है राजस्थान आरएएस भर्ती का आयोजन इस बार 500 पदों के लिए किया जाएगा इसमें राज्य सेवा और अधीनस्थ सेवा प्रत्येक के लिए 250 पद रखे गए हैं राजस्थान लोक सेवा आयोग को इस भर्ती की अभ्यर्थना मिल गई है परीक्षण के बाद इसे फुल कमीशन में रखा जाएगा हरी झंडी मिलने के बाद ही आयोग इस विज्ञापन को जारी करेगा पदों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है राज्य की भजनलाल सरकार की यह पहली आरएएस भर्ती होगी।

हमारे Whatsapp  ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

आरपीएससी आरएएस भर्ती आवेदन शुल्क

इस भर्ती में सामान्य वर्ग एवं अन्य राज्य के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपए रखा जाएगा जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एमबीसी, सहरिया क्षेत्र और दिव्यांगजन के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपए रखा जाएगा अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

आरपीएससी आरएएस भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष तक होनी चाहिए इसमें आयु की गणना नोटिफिकेशन के अनुसार की जाएगी और आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आरपीएससी आरएएस भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में स्नातक या समकक्ष होना चाहिए इस वैकेंसी के लिए स्नातक के फाइनल ईयर में सम्मिलित हुआ अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकता है परंतु उसे मुख्य परीक्षा से पहले अपनी योग्यता अर्जित करने का सबूत देना होगा।

आरपीएससी आरएएस भर्ती चयन प्रक्रिया

इस वैकेंसी के लिए अभ्यर्थियों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, साक्षात्कार डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल के आधार पर किया जाएगा इसमें प्रारंभिक परीक्षा के सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे और यह परीक्षा केवल क्वालीफाई नेचर की होगी जबकि मुख्य परीक्षा वर्णनात्मक रूप में ली जाएगी।

आरपीएससी आरएएस भर्ती आवेदन प्रक्रिया

आरपीएससी आरएएस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा जो अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन ध्यानपूर्वक देखना होगा इसके बाद एसएसओ पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

अभ्यर्थियों को आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी इसके बाद सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे फिर अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म को फाइनल सबमिट करना है और इसका प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रख लेना है।

RPSC RAS Vacancy Check

Whatsapp GroupJoin Now

Telegram GroupJoin Now

इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group and whatsapp Group से जुड़ें

आरपीएससी आरएएस भर्ती का 500 पदों पर नोटिफिकेशन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा इसकी सूचना तुरंत प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post