INDIA Bhu Naksha 2024

Bhu Naksha: Rajasthan,UP,MP,Bihar, etc.

अब घर बैठे अपनी जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन चेक करें और डाउनलोड करें

👇👇👇

राजस्व विभाग द्वारा राज्य के भूमि स्वामियों को भू नक्शा चेक करने और डाउनलोड करने की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध कराई गई है भारत में राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ सहित सभी राज्यों के अभ्यर्थी अपनी जमीन का नक्शा ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Bhu Naksha
Bhu Naksha

अभ्यर्थी अब अपनी जमीन का नक्शा ऑनलाइन घर बैठे चेक कर सकते हैं और इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं अब अभ्यर्थियों को अपनी जमीन का नक्शा देखने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है राजस्व विभाग द्वारा जमीन का भू नक्शा चेक करने की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है जबकि जमाबंदी की नकल निकलवाने की प्रक्रिया भी ऑनलाइन कर दी गई है इसे आप घर बैठे स्वयं कर सकते हैं या फिर अपने नजदीकी ईमित्र केंद्र पर जाकर भी इसे देख सकते हैं।

हमारे facebook  ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

सभी अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी आ गई है सरकार द्वारा अपनी जमीन का नक्शा घर बैठे चेक करने की सुविधा दे दी गई है अब अभ्यर्थी घर बैठे अपनी जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन चेक कर सकते हैं भू नक्शा यानी आपकी जमीन का नक्शा इसमें आपको नक्शे में जमीन की सीमा दर्शायी जाती है ताकि आप आसानी से अपनी जमीन को पहचान सके और इस नक्शे में जमीन के चारों तरफ के खेत भी दर्शाये जाते हैं।

सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों के लिए भू नक्शा देखने एवं डाउनलोड करने की सुविधा राज्य के नक्शा पोर्टल पर जारी की गई है प्रत्येक राज्य द्वारा अपनी जमीन का भू नक्शा देखने के लिए पोर्टल जारी किया गया है अभ्यर्थियों को अपनी जमीन का भू नक्शा देखने के लिए अपने राज्य की भू नक्शा पोर्टल वेबसाइट पर जाना होगा इस पोर्टल पर सरकार द्वारा राज्य के सभी नागरिकों की भूमि से संबंधित जानकारी ऑनलाइन सुरक्षित रखी गई है जिससे कि पारदर्शिता लाई जा सके।

अभ्यर्थियों को कई कार्यो के लिए भू नक्शा की जरूरत पड़ती है सरकारी और गैर सरकारी दोनों कार्यों में भू नक्शा की जरूरत पड़ जाती है इसके लिए लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने होते हैं अब आपको पटवारी या लेखपाल के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है सरकार द्वारा समस्या का समाधान करते हुए भू नक्शा और नकल देखने की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध करवा दी गई है राज्य के अभ्यर्थी घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप से भू नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं इस पारदर्शिता के कारण ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में जमीन से संबंधित विवाद उत्पन्न नहीं होंगे।

जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन करने से जमीन संबंधी विवाद खत्म हो जाएंगे यदि कोई आपकी जमीन को अपना बताता है और आप कोई प्रूफ नहीं दे पाते हैं तो घबराने की आवश्यकता नहीं है आप कुछ ही मिनट में मोबाइल से भू नक्शा डाउनलोड कर सकते हैं और नकल डाउनलोड कर सकते हैं आप अपने खेत, जमीन और प्लाट का नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं आप अधिक जानकारी के लिए अपने क्षेत्र के पटवारी या लेखपाल से संपर्क कर सकते हैं इसके अलावा आप अपने नजदीकी ईमित्र केंद्र या सीएससी जाकर भी नक्शा निकलवा सकते हैं भू नक्शा ऑनलाइन होने से समय और पैसे दोनों की बचत होगी एवं धोखाधड़ी नहीं हो सकेगी।

अपनी जमीन का भू नक्शा चेक करने की प्रक्रिया

सबसे पहले अपने राज्य की भू नक्शा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है कुछ राज्यों की भू नक्शा पोर्टल के डायरेक्ट लिंक नीचे भी उपलब्ध करवा दिए हैं।

इसके बाद होम पेज पर अपने जिला, तहसील, आरआई, हल्का गांव का चयन करना है सभी पूछी गई जानकारी का चयन करने पर संबंधित क्षेत्र का भू नक्शा स्क्रीन पर खुल जाएगा।

अब आपके सामने प्लाट और उसके चारों ओर के प्लाट की जानकारी नक्शे में दिखाई देगी इसमें आपको अपने प्लाट पर क्लिक करना है जिससे आपके द्वारा चुने गए प्लाट का क्षेत्रफल, खाता संख्या एवं मलिक का नाम सभी जानकारी दिखाई देगी इसके बाद आप नकल या सेम ऑनर नकल की सहायता से विस्तृत जानकारी देख सकते हैं।

Bhu Naksha Check

अपनी जमीन का भू नक्शा देखने के लिए अपने राज्य की भू नक्शा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा यहां पर हम कुछ राज्यों की आधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध करवा रहे हैं।

Facebook GroupJoin Now

Telegram GroupJoin Now

इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें

राजस्थान जमीन का भू-नक्शा और नकल          click here bhu naksha

                                                                      click here for nakal

उत्तर प्रदेश जमीन का नक्शा                             click here 

मध्य प्रदेश जमीन का नक्शा                             click here 

बिहार जमीन का नक्शा                                    click here

महाराष्ट्र जमीन का नक्शा                                  click here




Post a Comment

Previous Post Next Post