how to download ayushman card

Ayushman Card Download New Process : 

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने का नया तरीका जारी, 2 मिनट में ऐसा करें डाउनलोड👇👇👇

आयुष्मान कार्ड धारक केंद्र सरकार की तरफ से जारी किए गए नए पोर्टल के माध्यम से अपना अपना आयुष्मान कार्ड घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं, आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सब कुछ डिटेल में बताने वाले हैं की नई पोर्टल के माध्यम से किस प्रकार से बहुत ही आसानी से आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। 

अभी के समय में आयुष्मान कार्ड को एक गोल्डन कार्ड की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है इसके माध्यम से आप किसी भी प्राइवेट हॉस्पिटल में मुफ्त में ₹500000 तक का इलाज कल आप प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपका आयुष्मान कार्ड बना होना बहुत ज्यादा जरूरी है अगर आपने अभी तक आयुष्मन कार्ड नहीं बनवाया तो आप आधिकारिक पोर्टल पर जाकर के कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं और कार्ड बनवा सकते हैं।

Ayushman Card Download New Process
Ayushman Card Download

अगर आपका कार्ड बन चुका है और आप अपना कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है आज हम आपको बताने वाले हैं किस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से आसमान कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं और निशुल्क उपचार का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

हमारे facebook  ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

आयुष्मान कार्ड के लाभ  

इस कार्ड के तहत आप प्राइवेट या फिर सरकारी अस्पताल में ₹500000 तक का मुख्य इलाज का लाभ प्राप्त कर सकते हैं यह सुविधा केंद्र सरकार की तरफ से हर एक राज्य के लिए चलाई जा रही है जिसके तहत जिसके पास भी आयुष्मान कार्ड है या फिर कहीं जो भी आयुष्मान कार्ड धारक है उन सभी को ₹500000 तक का निशुल्क इलाज दिया जाता है। 

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कैसे करें

इसके लिए सबसे पहले आपको बेनिफिशियरी nha गवर्नमेंट के आधिकारिक पोर्टल पर चले जाना है। वहां पर जाने के बाद आपको बेनिफिशियरी सेलेक्ट करने के लिए बोला जाएगा वहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर देना है जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेज जाएगी। अब आप बॉर्डर पर लॉगिन हो जाएंगे इसके बाद आपको अपना नाम सर्च करना है। 

इसके बाद आपको अपने राज्य का चयन करना है और स्कीम का चयन करना है इसके साथ ही आपको अपने जिले का चयन करना है यह प्रक्रिया करने के बाद आपको अपने आधार नंबर या फिर कहीं फैमिली आईडी का चयन कर लेना है और नंबर दर्ज करके सर्च के विकल्प पर क्लिक कर देना है अब आपके सामने लिस्ट खुलकर आ जाएगी जिसमें आपका नाम शामिल हो सकता है अगर आपने एक केवाईसी कंप्लीट कर रखी है और उसके बाद आप आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके बाद आपके सामने एक्शन वाले क्षेत्र पर डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा उसे पर आपको क्लिक कर देना और वेरीफाई के विकल्प पर क्लिक करके आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा जिसको आपको वेरीफाई करना है यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपका आयुष्मान कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

Ayushman Card Download Important Link

Facebook GroupJoin Now

Telegram GroupJoin Now

इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करें


Post a Comment

Previous Post Next Post