how to aadhar card update and photo change

Aadhaar Card Photo Change :आधार कार्ड में लगी फोटो पसंद नही है , तो आज ही ऑनलाइन अपडेट करें👇👇👇

आज के समय में भी काफी सारे लोग अपने पुराने आधार कार्ड का इस्तेमाल काफी लंबे समय से कर रहे हैं ऐसे में अगर आपने कभी भी अपने आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का कोई बदलाव नहीं करवाया है और आप अपने आधार कार्ड में फोटो का बदलाव करना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि किस प्रकार से आप अपने घर से ही अपने आधार कार्ड में फोटो बदलवा सकते हैं। 

Aadhaar Card Photo Change
Aadhaar Card Photo Change

अभी के समय में आधार कार्ड के माध्यम से ही सारे काम किए जाते हैं और ऐसे में अगर आपके आधार कार्ड पर काफी ज्यादा पुराना फोटो लगा हुआ है तो काफी जगह पर आपका डाटा मैच नहीं किया जाता है या फिर कहीं आपका फेस स्कैन नहीं होता है जिसकी जल्दी आपको समस्या का भी सामना करना पड़ता है ऐसे में आप किस प्रकार से अपने आधार कार्ड में फोटो का बदलाव कर सकते हैं इसके बारे में आज हम बात करने वाले हैं। 

हमारे facebook  ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

आधार कार्ड क्या है 

आज के समय में आधार कार्ड के बारे में हर कोई जानता है यह एक प्रकार का मुख्य दस्तावेज है माध्यम से आपके काफी सारे कार्य किए जाते हैं इस अगर आपको कहीं पर भी आवेदन फॉर्म भरना है या फिर बैंक खाता खुलवाना है तो उन सभी कार्यों के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना बहुत ज्यादा जरूरी है।

लेकिन कई बार आधार कार्ड पर पुरानी फोटो लोगों को काफी ज्यादा खराब लगती है ऐसे में अगर आप भी अपनी पुरानी फोटो में बदलाव करना चाहते हैं या फिर कहीं पुरानी फोटो को हटाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने वाले की किस प्रकार से आप अपनी फोटो को लगा सकते हैं।

आधार कार्ड में फोटो कैसे अपडेट करें 

अगर आप भी अपने पुराने आधार कार्ड के फोटो में बदलाव करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले आधार कार्ड की तरफ से जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर जाने के बाद आपको काफी सारे विकल्प दिखाई देंगे जहां पर आपको माय आधार का विकल्प दिखाई देगा उसी पर आपको क्लिक कर देना है। 

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा जहां पर आपको गेट आधार के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है अब आपके सामने अपॉइंटमेंट बुक करने का पेज खुलकर आ जाएगा जिसके माध्यम से आप अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। अब आपको अपना अपॉइंटमेंट बुक कर लेना है जिसमें आपको सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज कर देने जहां पर आपको नाम पता मोबाइल नंबर या सब कुछ भरना होगा। 

इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा जिसमें आपसे पूछा जाएगा कि आप अपने आधार कार्ड में क्या-क्या बदलाव करना चाहते हैं उन सभी ऑप्शन में से आपको जिस भी बदलाव को करना है उनका चुनाव करना है और इसके बाद आपको अपॉइंटमेंट का फॉर्म सबमिट कर देना है और पेमेंट प्रोसेस को पूरा करने के बाद रिसिप्ट प्राप्त कर लेनी है।


Aadhar card photo change appointment 

Facebook GroupJoin Now

Telegram GroupJoin Now

इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें

अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए यहां पर क्लिक करें

Aadhaar Address Change: आधार कार्ड में एड्रेस घर बैठे 2 मिनट में करें चेंज👇👇👇

Aadhaar Address Change आधार कार्ड का एड्रेस आप घर बैठे मिनटों में चेंज कर सकते हैं अगर आपके आधार कार्ड के एड्रेस में कोई गलती है या आप उसमें कुछ जानकारी अपडेट करना चाहते हैं तो इसे आप ऑनलाइन घर बैठ कर सकते हैं।

कुछ लोगों को नौकरी या किसी अन्य कार्य से बार-बार शहर बदलना पड़ता है ऐसे में कई बार देखा जाता है कि लोग अपने शहर का पता आधार में अपडेट नहीं करवाते हैं कई लोग सालों तक अपने आधार ऐड्रेस को अपडेट नहीं करते हैं जबकि उनके घर का पता बदल चुका होता है क्योंकि उन्हें यह झंझट का काम लगता है या पूरी जानकारी नहीं होती है जबकि ऐसा कुछ नहीं है आप आसानी से अपने आधार कार्ड का एड्रेस चेंज कर सकते हैं।

आधार कार्ड वर्तमान में एक सरकारी डाक्यूमेंट्स और पहचान पत्र है जिसके बिना कई तरह के काम अटक सकते हैं आजकल सभी सरकारी योजनाओं से लेकर बैंक और बाकी जगहों पर आधार कार्ड की मांग की जाती है आधार कार्ड नहीं होने पर आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए अभ्यर्थी को समय पर अपना आधार कार्ड ऐड्रेस अपडेट करवा लेना चाहिए आधार कार्ड सरकारी पहचान पत्र को आप अपने एड्रेस प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल करते हैं।

आधार 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या होती है प्रत्येक व्यक्ति के पास अपना विशिष्ट आधार नंबर होता है सभी भारतीय निवासियों के लिए निवास के प्रमाण के रूप में कार्य करता है आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि और पता जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां शामिल होती हैं यदि आपका एड्रेस बदल जाता है तो आपको अपने आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करवा लेना चाहिए आप अपने आधार में एड्रेस कितनी भी बार चेंज करवा सकते हैं इसके लिए कोई लिमिट निर्धारित नहीं की गई है।

आधार कार्ड में एड्रेस बदलवाने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होती है इसे आप घर बैठे ऑनलाइन भी अपडेट कर सकते हैं इसके लिए आपको 50 रुपए का शुल्क देना होता है जिसका आप ऑनलाइन ही भुगतान कर सकते हैं।

आधार ऐड्रेस चेंज करने की प्रक्रिया

सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है इसके बाद आपको लॉगिन पर क्लिक करना है फिर अपना 12 अंकों का आधार नंबर और कैप्चा कोड डालकर ओटीपी पर क्लिक करना है।

फिर आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा जिसे भरकर लॉगिन कर लेना है इसके बाद आधार अपडेट ऑप्शन पर जाना है और प्रोसीड टू आधार अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको आधार में मौजूद एड्रेस दिखाई देगा अब आपको अपना नया एड्रेस इसमें भरना है आपको अपना नया एड्रेस सावधानीपूर्वक सही-सही भरना है।

फिर आपको नए एड्रेस से संबंधित डॉक्यूमेंट अपलोड करना है और नेक्स्ट पर क्लिक करना है।

इसके बाद ऑनलाइन बैंकिंग, एटीएम कार्ड या यूपीआई के माध्यम से ₹50 का पेमेंट करना है और रसीद प्राप्त कर लेनी है इसके बाद अधिकतम 30 दिनों के अंदर आपका एड्रेस अपडेट हो जाएगा।

आधार को अपडेट करें

Post a Comment

Previous Post Next Post