Rajasthan BSTC 2024 Exam update

 

Rajasthan BSTC 2024 Exam update: 

राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा में किया बड़ा बदलाव, यहां देखें पूरी अपडेट

Rajasthan BSTC 2024 : राजस्थान बीएसटीसी के लिए आवेदन फॉर्म 11 मई से

👇👇

Rajasthan BSTC 2024 : राजस्थान बीएसटीसी के लिए आवेदन फॉर्म – राजस्थान प्री-डीएलएड एग्जाम 2024 का सभी अभ्यर्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं । राजस्थान प्री-डीएलएड 2024 एग्जाम हेतु ऑफिशल नोटिफिकेशन जल्द जारी होगा । राजस्थान बीएसटीसी प्रवेश 2024 हेतु ऑनलाइन आवेदन 11 मई से 31 मई 2024 तक की जाएंगे । परीक्षा का आयोजन 30 जून को किया जाएगा । ऑफिशियल नोटिफिकेशन जल्द जारी होगा जिसकी सूचना आपको इसी पोस्ट के माध्यम से देंगे।

राजस्थान बीएसटीसी 2024 का आयोजन इस बार वर्तमान महावीर खुला विश्वविद्यालय  कोटा द्वारा किया जाएगा। राजस्थान में 376 डीएलएड कॉलेजों की लगभग 26 हजार सीटों पर प्रवेश के लिए प्री डीएलएड एग्जाम आयोजित किया जाएगा। जैसे ही आवेदन शुरू होंगे इसकी सूचना आपको दे दी जाएगी ।

Rajasthan BSTC 2024
Rajasthan BSTC 2024 Notification Check

जो अभ्यर्थी राजस्थान बीएसटीसी के लिए आवेदन प्रक्रिया का इंतजार कर रहे है उन सभी को बता दे कि राजस्थान बीएसटीसी प्रवेश 2024 हेतु ऑनलाइन आवेदन 11 मई से 31 मई 2024 तक किए जाएंगे । परीक्षा का आयोजन 30 जून को किया जाएगा । जो अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते है वे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

राजस्थान बीएसटीसी के लिए एग्जाम पैटर्न

बीएसटीसी परीक्षा में मानसिक क्षमता विषय से 50 प्रश्न पूछे जायेंगे, शिक्षण योग्यता विषय से 50 प्रश्न पूछे जायेंगे, अंग्रेजी विषय से 20 प्रश्न पूछे जायेंगे, वहीं हिंदी या संस्कृत विषय से 30 प्रश्न पूछे जायेंगे। यह परीक्षा ऑफलाइन मोड मे आयोजित की जाएगी। किसी गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंक कटौती नहीं की जाएगी।

प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का होता है और प्रश्न पत्र की समय अवधि 3 घंटे की होगी । प्रश्न पत्र वस्तुनिष्ठ प्रकार का होगा और इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे और कुल 200 प्रश्न होंगे । परीक्षा कुल 600 अंकों के लिए होगी ।


Rajasthan BSTC 2024 Application form: राजस्थान प्री डीएलएड एग्जाम 2024 का नोटिफिकेशन अगले महीने जारी हो सकता है राजस्थान बीएसटीसी 2024 का आयोजन इस बार वर्तमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा द्वारा किया जाएगा राजस्थान प्री डीएलएड एग्जाम पिछली बार शिक्षा विभाग का पंजीयक विभाग ने करवाया था इस बार बीएसटीसी का आयोजन वीएमओयू द्वारा करवाया जाएगा प्री डीएलएड प्रवेश परीक्षा से 2 वर्षीय अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम में दाखिला मिलेगा राजस्थान में 376 डीएलएड कॉलेजों की लगभग 26 हजार सीटों पर प्रवेश के लिए प्री डीएलएड एग्जाम आयोजित किया जाएगा।

Rajasthan BSTC 2024
Rajasthan BSTC 2024

राजस्थान प्री डीएलएड एग्जाम 2024 के लिए नोडल एजेंसी वीएमओयू को बनाया गया है राजस्थान बीएसटीसी 2024 के लिए तैयारियां शुरू हो गई है राजस्थान बीएसटीसी 2024 का आधिकारिक नोटिफिकेशन अगले सप्ताह जारी हो सकता है इसके लिए अभ्यर्थी समय-समय पर वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा की आधिकारिक वेबसाइट को चेक करते रहें।

हमारे facebook  ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

राजस्थान बीएसटीसी 2024 आवेदन शुल्क

राजस्थान बीएसटीसी 2024 आवेदन शुल्क की जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने पर अपडेट कर दी जाएगी।

डीएलएड (सामान्य) अथवा डीएलएड (संस्कृत) में से किसी एक पाठ्यक्रम के लिए: 450 रुपए
डीएलएड (सामान्य) एवं डीएलएड (संस्कृत) दोनों पाठ्यक्रमों के लिए: 500 रुपए

राजस्थान बीएसटीसी 2024 आयु सीमा

राजस्थान बीएसटीसी 2024 के लिए अभ्यर्थी की अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष तक रखी गई है इसमें आयु की गणना 2024 को आधार मानकर की जाएगी विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता महिलाओं के लिए आयु सीमा का कोई बंधन नहीं है अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, ईडब्ल्यूएस और महिलाओं के लिए राजस्थान सरकार के नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

राजस्थान बीएसटीसी 2024 शैक्षणिक योग्यता

राजस्थान बीएसटीसी 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं कक्षा रखी गई है इसके अलावा जिन विद्यार्थियों का 12वीं कक्षा का रिजल्ट नहीं आया है, वह भी आवेदन कर सकते हैं लेकिन बीएसटीसी काउंसलिंग के समय तक अभ्यर्थी को पात्रता हासिल करनी होगी 12वीं कक्षा में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 45% अंक होना अनिवार्य है।

राजस्थान बीएसटीसी 2024 आवश्यक दस्तावेज

राजस्थान बीएसटीसी 2024 एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए अभ्यर्थी के पास निम्नलिखित डॉक्यूमेंट होने चाहिए।

10वीं कक्षा की मार्कशीट
12वीं कक्षा की मार्कशीट
आधार कार्ड
जाति प्रमाण पत्र या ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो, सिग्नेचर और मोबाइल नंबर
अन्य कोई दस्तावेज, जिसका अभ्यर्थी लाभ चाहता है

राजस्थान बीएसटीसी 2024 आवेदन प्रक्रिया

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना है फिर आपको राजस्थान बीएसटीसी 2024 पर क्लिक करना है इसके बाद राजस्थान बीएसटीसी 2024 के ऑफिशल नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ लेना है।

फिर अभ्यर्थी को अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है इसके बाद अभ्यर्थी को आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक सही-सही भरनी है फिर अपने आवश्यक डाक्यूमेंट्स, फोटो एवं सिग्नेचर अपलोड करने हैं।

अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है आवेदन फॉर्म पूरा भरने के बाद इसे फाइनल सबमिट कर देना है अंत में आपको आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रख लेना है।

Rajasthan BSTC 2024 Check

Facebook GroupJoin Now

Telegram GroupJoin Now

इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें
  • ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि – 11 मई 2024
  • अंतिम तिथि – 31 मई 2024
  • परीक्षा तिथि – 30 जून 2024
  • ऑनलाइन आवेदन -जल्द
  • ऑफिशियल वेबसाइट – जल्द

राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड (D.El.Ed) नोटिफिकेशन मई के अंत तक आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जा सकता है इसकी लेटेस्ट अपडेट प्राप्त करने के लिए आप हमारे Telegram Group से जुड़ सकते हैं

Rajasthan BSTC Exam Date
Rajasthan BSTC Exam Date

प्रदेश में 376 डीएलएड कॉलेजों की करीब 26 हजार सीटों पर प्रवेश के लिए यह परीक्षा होगी। प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक दो साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड में प्रवेश के लिए यह परीक्षा होती है।

अबकी बार बीएसटीसी परीक्षा का आयोजन वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी  कोटा की ओर से किया जाएगा। आप वीएमओयू की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।

राजस्थान बीएसटीसी के लिए पात्रता

राजस्थान बीएसटीसी 2024 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है। जिन अभ्यर्थीयों ने इस साल 12वीं की परीक्षा दी है वे भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है।

राजस्थान प्री D.El.Ed 2024 में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 16 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष रखी जाएगी ।


Post a Comment

Previous Post Next Post