Rajasthan Gargi Puraskar Yojana 2024

 

Gargi Puraskar Yojana 2024:

 गार्गी पुरस्कार और बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत 5000 रुपये मिलेंगे, आवेदन 31 मई तक👇👇👇

गार्गी पुरस्कार और बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत बालिकाओं को 5000 रुपए मिलेंगे इसके लिए आवेदन फॉर्म 31 मई तक भरे जाएंगे।
Gargi Puraskar Yojana
Gargi Puraskar Yojana

गार्गी पुरस्कार योजना के माध्यम से लड़कियों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से प्रोत्साहन राशि दी जाती है इस योजना का लाभ सभी वर्ग की छात्राओं को दिया जाता है जो भी पात्र छात्राएं इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वह शाला दर्पण की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन कर सकती हैं।

हमारे facebook  ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

गार्गी पुरस्कार योजना के तहत जिन छात्राओं को दसवीं कक्षा में इस योजना का लाभ मिलेगा उन्हें 11वीं और 12वीं कक्षा में स्कूल में एडमिशन लेना जरूरी होगा सरकार लाभार्थी बालिका को चेक के माध्यम से राशि देगी इसलिए बालिका का बैंक में खाता होना भी जरूरी है।

गार्गी पुरस्कार योजना का लाभ लेने के लिए छात्रा को 10वीं कक्षा में न्यूनतम 75% अंक प्राप्त करने अनिवार्य होंगे इसके बाद 11वीं और 12वीं कक्षा में नियमित अध्ययन करना होगा।

गार्गी पुरस्कार योजना लाभ

दसवीं कक्षा में 75% अंक प्राप्त करने पर 11वीं और 12वीं कक्षा की छात्राओं को प्रत्येक वर्ष बसंत पंचमी के दिन 3000 रुपए की राशि दी जाती है।

राजस्थान बोर्ड अजमेर द्वारा आयोजित उच्च माध्यमिक कला, विज्ञान, वाणिज्य एवं वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा में 75% एवं इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को 5000 रुपए एवं प्रमाण पत्र देकर पुरस्कार दिया जाता है यह राशि प्रतिवर्ष वसंत पंचमी के दिन विद्यार्थियों के खातों में सीधे ट्रांसफर की जाती है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रा का आधार कार्ड, जन आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र या पहचान पत्र, छात्रा का बैंक खाता विवरण, पिछली कक्षा की अंक तालिका, स्कूल प्रमाणीकरण आदि।

गार्गी पुरस्कार योजना आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के लिए बालिकाएं शाला दर्पण की आधिकारिक वेबसाइट अथवा नजदीकी ईमित्र केंद्र पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा इस योजना की विस्तृत जानकारी अपने स्कूल अध्यापकों एवं प्रधानाचार्य से भी प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भर देनी है सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने हैं समस्त जानकारी भरने के बाद आवेदक को सबमिट कर देना है और इसका प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रख लेना है।

Gargi Puraskar Yojana Check

Facebook GroupJoin Now

Telegram GroupJoin Now

इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें

गार्गी पुरस्कार योजना के लिए आवेदन फॉर्म – Click Here

Post a Comment

Previous Post Next Post