Rajasthan Special BSTC Form 2024

 

Special BSTC Form 2024

 : स्पेशल बीएसटीसी के लिए आवेदन आमंत्रित , बिना परीक्षा मिलेगी कॉलेज👇👇👇👇

स्पेशल बीएसटीसी के लिए आवेदन फॉर्म हेतु ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी हो गया है , इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 15 मई से आवेदन कर सकते है।

जो अभ्यर्थी स्पेशल बीएसटीसी के लिए नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे है उनके लिए अच्छी खबर है कि नेशनल बोर्ड ऑफ़ एग्जामिनेशन इन रिहैबिलिटेशन (NBER), RCI द्वारा शैक्षणिक क्षेत्र 2024-25 के लिए स्पेशल बीएसटीसी के लिए आवेदन हेतु नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस बार आवेदन 15 मई 2024 से शुरू होंगे जो की 14 जून 2024 तक चलेंगे। यदि आप आवेदन करना चाहते है तो आवेदन कर सकते है।

Special BSTC Form
Special BSTC Form

SPECIAL BSTC दो वर्ष की अवधि का कोर्स होता है । इस कोर्स के माध्यम से दिव्यांगजन बालको को पढ़ाने का प्रशिक्षण दिया जाता है। स्पेशल BSCT विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों (CWSN) चाइल्ड विथ स्पेशल नीड को अध्ययन करवाने का कोर्स होता है । इस कोर्स का प्रशिक्षण भारतीय पुनर्वास परिषद्स द्वारा करवाया जाता है । इस कोर्स की अवधि 2 वर्ष की होती है । एवं स्पेशल BSTC कोर्स के ही संपूर्ण होने के बाद प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों द्वारा अध्ययन करवाया जाता है ।

हमारे facebook  ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

देशभर में इसके लिए लगभग 717 कॉलेज और 19000 सीटें हैं। राजस्थान राज्य में स्पेशल बीएसटीसी के लिए लगभग 53 कॉलेज है।

स्पेशल बीएसटीसी आवेदक शुल्क

स्पेशल बीएसटीसी 2023 के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपए रखा गया है ।जबकि पीडब्ल्यूडी अभ्यर्थियों के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है ।

स्पेशल बीएसटीसी आयु सीमा

स्पेशल बीएसटीसी के लिए आवेदन करने हेतु किसी भी प्रकार का आयु सीमा का प्रावधान नहीं किया गया है।

स्पेशल बीएसटीसी के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस कोर्स में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं की परीक्षा में न्यूनतम 50% मार्क्स के पास होना जरूरी है।

स्पेशल बीएसटीसी चयन प्रक्रिया

स्पेशल बीएसटीसी चयन प्रक्रिया के बारे में सभी अभ्यर्थी जानना चाहते है । आप सभी को बता दे कि स्पेशल बीएसटीसी में किसी भी प्रकार की परीक्षा आयोजित नहीं करवाई जाएगी। उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।

स्पेशल बीएसटीसी के लिए आवश्यक दस्तावेज

10वीं और 12वीं की मार्कशीट,फोटोग्राफ और सिग्नेचर,मूल निवास प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र/ ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र और अन्य कोई डॉक्यूमेंट जिसकी आप छूट चाहते हैं।

स्पेशल बीएसटीसी आवेदन प्रक्रिया

स्पेशल बीएसटीसी आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को नजदीकी स्पेशल बीएसटीसी की कॉलेज में जाना होगा और नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकालकर , आवश्यक जानकारी और दस्तावेज अटैच करके उसको जमा करवाना होगा ।

आप अपने क्षेत्र की स्पेशल बीएसटीसी कॉलेज कौन – कौनसी है इनकी जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ले सकते है तथा वहां जाकर आप स्पेशल बीएसटीसी के लिए फॉर्म को अप्लाई कर सकते है।

Special BSTC Check

Facebook GroupJoin Now

Telegram GroupJoin Now

इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें

आवेदन फॉर्म शुरू: 15 मई 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 14 जून 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

आवेदन फॉर्म: यहां देखें

Post a Comment

Previous Post Next Post