Rajasthan Board 2025 Syllabus

Rajasthan Board 2024 Syllabus: राजस्थान बोर्ड की 9वीं से 12वीं कक्षा तक 2025 का नया सिलेबस जारी👇👇👇👇

Rajasthan Board Syllabus राजस्थान बोर्ड की कक्षा 9वीं 10वीं 11वीं और 12वीं का नया सिलेबस जारी कर दिया है राजस्थान बोर्ड के विद्यार्थी सिलेबस के आधार पर अपनी तैयारी कर सकते हैं।

Rajasthan Board Syllabus
Rajasthan Board Syllabus

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 9वीं से 12वीं कक्षा तक का नया सिलेबस जारी कर दिया है माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा नया सिलेबस 2025 की परीक्षाओं के लिए जारी किया गया है अध्यापक और विद्यार्थी दोनों राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से सिलेबस चेक कर सकते हैं जिससे अध्यापक सिलेबस के आधार पर विद्यार्थियों को पढ़ सकते हैं और विद्यार्थी सिलेबस के आधार पर अपनी तैयारी अच्छे से कर सकते हैं।

हमारे facebook  ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

विद्यार्थियों को परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए सिलेबस का पता होना जरूरी है जिससे विद्यार्थी सिलेबस के आधार पर तैयारी करके अच्छे अंको से उत्तीर्ण हो सकते हैं विद्यार्थियों को इसकी जानकारी होनी चाहिए कि उनके सिलेबस में कौन-कौन से टॉपिक शामिल है और वह कितने-कितने नंबर के हैं विद्यार्थी राजस्थान बोर्ड सिलेबस से यह देख सकते हैं कि उनके पाठ्यक्रम का कौन सा हिस्सा कितने अंको का है और यह परीक्षा में किस तरह पूछा जाएगा।

राजस्थान बोर्ड 9वीं से 12वीं कक्षा तक का सिलेबस जारी हो गया है जिससे विद्यार्थी और अध्यापक दोनों इंतजार कर रहे थे अब अध्यापक सिलेबस के आधार पर विद्यार्थियों को अच्छी तैयारी कर सकेंगे राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सभी विषयों का सिलेबस जारी किया गया है जिसे अभ्यर्थी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं सभी का पेपर 3:15 घंटे का होगा इसमें कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं में पेपर 100 अंकों के होंगे जबकि कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं में पेपर 80 अंकों के होंगे इसमें 20 अंकों के सत्रांक होंगे।

राजस्थान बोर्ड सिलेबस डाउनलोड करने की प्रक्रिया

सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है इसके बाद होम पेज पर पाठ्यक्रम 2025 के लिंक पर क्लिक करना है जिससे आपके सामने सिलेबस का पेज खुल जाएगा।

इसके बाद आप जिस कक्षा का सिलेबस डाउनलोड करना चाहते हैं उसके लिंक पर क्लिक करना है जिससे संबंधित कक्षा के सिलेबस की पीडीएफ फाइल स्क्रीन पर खुल जाएगी अब आप इसे चेक कर सकते हैं और इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

Rajasthan Board Syllabus Check

Facebook GroupJoin Now

Telegram GroupJoin Now

इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें

राजस्थान बोर्ड 9वीं कक्षा का सिलेबस यहां से डाउनलोड करें

राजस्थान बोर्ड 10वीं कक्षा का सिलेबस यहां से डाउनलोड करें

राजस्थान बोर्ड 11वीं कक्षा का सिलेबस यहां से डाउनलोड करें

राजस्थान बोर्ड 12वीं कक्षा का सिलेबस यहां से डाउनलोड करें

अन्य सभी कक्षाओं का सिलेबस यहां से देखें


Post a Comment

Previous Post Next Post