Rajasthan Plot Scheme 2024

Rajasthan Plot Scheme: 

राजस्थान के गरीब परिवारों को 2 रुपए प्रतिवर्ग मीटर में मिलेगा प्लाट मुख्यमंत्री जारी करेंगे पट्टे👇👇👇

राजस्थान में गरीब परिवारों को ₹2 प्रति वर्ग मीटर में प्लाट दिया जाएगा राजस्थान में आवासहीन परिवारों को रियायती दर पर 300 वर्ग जमीन आवंटित करने की दरें करी गई है राजस्थान के सभी गांव में घुमंतू- अर्ध घुमंतु आवासहीन परिवारों को रियायती दर पर 300 वर्ग गज जमीन आवंटित करने के लिए दरें तय हो गई है राजस्थान सरकार ऐसे परिवारों को सस्ते में जमीन उपलब्ध करवाएगी राज्य सरकार इन परिवारों को ₹2 से ₹10 प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से जमीन देगी।

Rajasthan Plot Scheme
Rajasthan Plot Scheme

पंचायती राज विभाग के सचिव रवि जैन ने सभी जिला कलेक्टर को पत्र लिखकर निर्धारित रियायती दरों से अवगत कराने के साथ ही योजना में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं।

हमारे Whatsapp  ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

सरकार ने जमीन आवंटन की रियायती दरों का निर्धारण 1991 की जनगणना को आधार मानकर किया है वर्ष 1991 में जो जनगणना हुई थी उसके हिसाब से 1000 से कम आबादी वाले गांव में 2 रुपए प्रति वर्ग मीटर, 2000 की आबादी वाले गांव में ₹5 प्रति वर्ग मीटर और उससे अधिक आबादी वाले गांव में ₹10 प्रति मीटर के हिसाब से जमीन आवंटित की जाएगी।

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा इन परिवारों को 2 अक्टूबर को राज्य स्तरीय समारोह में पट्टे आवंटित करेंगे इसके अलावा ग्राम सभाओं में भी पट्टे दिए जाएंगे।

आवासहीन गरीब परिवारों के लिए सभी गांवों में आबादी भूमि का चिन्हीकरण का कार्य पूरा कर लिया है पंचायतों ने इसकी रिपोर्ट पंचायत राज विभाग को भेज दी है विभाग ने इसके लिए 29 अगस्त की डेडलाइन तय की थी।


Whatsapp GroupJoin Now

Telegram GroupJoin Now

इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group and whatsapp Group से जुड़ें

अब इस योजना में घुमंतु अर्ध घुमंतु परिवारों से आवेदन लिए जा रहे हैं इसके लिए 5 सितंबर तक आवेदन लिए जाएंगे फिर इसके बाद 25 सितंबर तक ग्राम पंचायतों की बैठकों में जमीन देने का प्रस्ताव पारित होगा।


Post a Comment

Previous Post Next Post