Center Budget 2024 of India

Budget 2024  

बजट में क्या सस्ता हुआ, क्या महंगा; देखिए पूरी लिस्ट👇👇👇

पीएम नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला आम बजट (Union Budget 2024) पेश हो गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने इसे संसद में पेश किया जो उनका बतौर वित्त मंत्री लगातार सातवां बजट है। Budget 2024 में किस एलान ने आम आदमी की जेब पर बोझ बढ़ाया है और किससे राहत मिली है आइए जानते हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में 7वीं बार पेश की बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट पेश कर दिया है. इस बजट को 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने वाला माना जा रहा है. निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में लगातार सातवीं बार बजट पेश करके पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मोरारजी देसाई ने संसद में छह बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड बनाया था.



वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज वित्त वर्ष 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट पेश कर रही हैं। इसमें उन्होंने कई बड़े एलान किए हैं, जिनसे चीजों के दाम कम या अधिक हो सकते हैं। इस बार वित्त मंत्री ने 7 चीजों पर कस्टम ड्यूटी घटाई और 2 पर बढ़ाई है। इसका मतलब कि 7 प्रोडक्ट सस्ते और 2 महंगे हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि बजट में कौन-सी चीजें महंगी हुई हैं और कौन-सी सस्ती।

हमारे facebook  ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

सस्ता महंगा
सोना-चांदीलेबोरेट्री कैमिकल्स
कैंसर की दवाएंसोलर ग्लास
फोन और चार्जरसुपारी
इलेक्ट्रॉनिक सामानप्लास्टिक प्रोडक्ट
एक्स-रे ट्यूबटेलीकॉम इक्विपमेंट

बजट के बाद इन चीजों के घटेंगे दाम



वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कैंसर मरीजों को इलाज में बड़ी राहत दी है। मेडिकल में कैंसर से जुड़ी बीमारियों में इस्तेमाल होने वाली दवाएं, उपकरणों पर कस्टम ड्यूटी घटाई गई है। इससे कैंसर का इलाज सस्ता होगा।

HIGHLIGHTS

  1. कैंसर के इलाज के खर्च में अब कमी आएगी।
  2. मोबाइल फोन और चार्जर भी सस्ते होंगे।
  3. प्लास्टिक प्रोडक्ट्स के दाम में उछाल आएगा।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज वित्त वर्ष 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट पेश कर रही हैं। इसमें उन्होंने कई बड़े एलान किए हैं, जिनसे चीजों के दाम कम या अधिक हो सकते हैं। इस बार वित्त मंत्री ने 7 चीजों पर कस्टम ड्यूटी घटाई और 2 पर बढ़ाई है। इसका मतलब कि 7 प्रोडक्ट सस्ते और 2 महंगे हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि बजट में कौन-सी चीजें महंगी हुई हैं और कौन-सी सस्ती।

वित्त मंत्री ने महिलाओं को भी बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाकर 6 फीसदी कर दी है। इससे सोने और चांदी से बनने वाले गहने सस्ते हो जाएंगे। यह आभूषण के शौकीनों के लिए बड़ी राहत होगी, क्योंकि सोने और चांदी के दाम लगातार बढ़ रहे हैं।



साथ ही, वित्त मंत्री ने मोबाइल फोन, मोबाइल चार्जर, बिजली के तार, एक्सरे मशीन और सोलर सेट्स पर भी टैक्स कम किया है। चमड़े से बनी वस्तुओं के साथ झींगा मछली के दाम में भी कमी आएगी।

इन चीजों को महंगा करने का एलान

वित्त मंत्री ने कुछ टेलिकॉम इक्विपमेंट पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को बढ़ा दिया है। पहले इन प्रोडक्ट्स पर 10 फीसदी बेसिक कस्टम ड्यूटी थी, लेकिन अब 15 फीसदी लगेगी।

सरकार ने प्लास्टिक प्रोडक्ट्स पर भी कस्टम ड्यूटी बढ़ाई है। इसका मतलब है कि प्लास्टिक से बनी चीजों के दाम भी बजट के बाद बढ़ सकते हैं।


सोलर सेल या फिर सोलर मॉड्यूल बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले सोलर ग्लास पर भी टैक्स बढ़ा है। इसका मतलब है कि सोलर सिस्टम लगवाना अब थोड़ा महंगा हो सकता है।

इनकम टैक्स को आसान बनाएगी सरकार



निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार इनकम टैक्स को आसान बनाएगी. वेतनभोगियों का स्टैंडर्ड डिडक्शन बढ़ाकर 35 फीसदी किया गया. न्यू टैक्स रिजीम के तहत तीन लाख रुपये तक की आमदनी पर कोई टैक्स नहीं. तीन से सात लाख रुपये पर पांच फीसदी और सात से 10 लाख पर 10 फीसदी, 10 से 12 लाख पर 15 फीसदी और 15 से 20 लाख रुपये पर 20 फीसदी और 15 से 30 लाख की आमदनी पर 30 फीसदी टैक्स लगेगा.


गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों पर ध्यान देने की जरूरत

फरवरी में अंतरिम बजट में घोषित विभिन्न योजनाओं का कार्यान्वयन अब भी जारी है. जनता ने हमारी सरकार को भारत को मजबूत विकास और सर्वांगीण समृद्धि के पथ पर ले जाने का अनूठा अवसर दिया है. जैसा कि अंतरिम बजट में कहा गया है कि हमें गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है.

शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ का प्रावधान

निर्मला सीतारमण ने कहा कि वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

रोजगार के लिए दो लाख करोड़ : सीतारमण

निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि 4.1 करोड़ युवाओं का पांच साल में दो लाख करोड़ रुपये के आवंटन से रोजगार मिलेगा, उनका कौशल बढ़ाया जाए.

6 करोड़ किसानों की जमीन रजिस्ट्री पर जोर


निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि देश के 6 करोड़ किसानों की जमीन रजिस्ट्री पर सरकार का जोर है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को पांच साल के लिए बढ़ा

निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को पांच साल के लिए बढ़ाया गया, जिससे 80 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा.

मुद्रास्फीति 3.1 प्रतिशत पर: निर्मला सीतारमण

निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत की मुद्रास्फीति स्थिर बनी हुई है और चार प्रतिशत के लक्ष्य की ओर बढ़ रही है. मुख्य मुद्रास्फीति 3.1 प्रतिशत पर बनी है. भारत की आर्थिक वृद्धि लगातार निखर रही है.

सब्जी उत्पादन एवं सप्लाई चेन के लिए अधिक एफपीओ का गठन

सब्जी उत्पादन एवं सप्लाई चेन के लिए अधिक एफपीओ का गठन किया जाएगा. बजट में कृषि भूमि एवं किसानों का रिकॉर्ड डिजिटल करने पर जोर दिया गया है. ग्रामीण अर्थव्यवस्था और रोजगार के अवसरों में तेजी लाना नीतिगत लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

घरेलू संस्थानों में पढ़ाई के लिए 10 लाख रुपये का कर्ज

बजट में छात्रों को घरेलू संस्थानों में पढ़ाई के लिए 10 लाख रुपये तक का कर्ज देने का प्रावधान किया गया है.

बजट में बिहार को रेल, मेडिकल कॉलेज और एयरपोर्ट का तोहफा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बिहार के लिए नई रेल चलाने, मेडिकल कॉलेज और एयरपोर्ट बनाने का ऐलान किया है.

ग्रामीण विकास के लिए 2.66 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान

निर्मला सीतारमण ने कहा कि बजट में ग्रामीण विकास के लिए 2.66 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. पूर्वोत्तर राज्यों में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की 100 से अधिक शाखाएं स्थापित की जाएंगी.

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना 1.8 करोड़ रजिस्ट्रेशन: सीतारमण

निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार ऊर्जा सुरक्षा एवं बदलाव के लिए एक नीतिगत दस्तावेज लेकर आएगी. पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. देश में करीब 1.8 करोड़ लोगों ने इसके लिए पंजीकरण कराया है.

Facebook GroupJoin Now

Telegram GroupJoin Now

इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें

नई नौकरी पाने वालों को 5000 रुपये मासिक भत्ता


निर्मला सीतारमण ने कहा कि नई नौकरी पाने वाले युवाओं को सरकार की ओर से प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत 5,000 रुपये का मासिक भत्ता मिलेगा.

कैंसर की दवाएं होंगी सस्ती

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कैंसर के इलाज की तीन दवाओं को मूल सीमा शुल्क से छूट दी जाएगी.








Budget 2024 : बजट में क्या सस्ता हुआ, क्या महंगा; देखिए पूरी लिस्ट







Post a Comment

Previous Post Next Post