Forest Guard Recruitment 2024

Forest Guard Recruitment: 

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती का 452 पदों पर 10वी पास नोटिफिकेशन जारी👇👇👇

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती का 452 पदों पर 10वीं पास के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इसके लिए आवेदन फॉर्म 9 सितंबर तक भरे जाएंगे।

Forest Guard Recruitment
Forest Guard Recruitment

फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के अंदर नई भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आ गई है वन विभाग के द्वारा फॉरेस्ट गार्ड भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इसके तहत 452 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी इसके लिए दसवीं पास अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे गए हैं आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है ऐसे में यदि आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो वन विभाग फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हमारे facebook  ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए महिला और पुरुष दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं इस भर्ती में फॉरेस्ट गार्ड सहित विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली गई है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 19 अगस्त से शुरू हो गए हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 9 सितंबर 2024 रखी गई है हम आज इस आर्टिकल में आपको आवेदन करने की प्रक्रिया सिलेक्शन प्रोसेस आवेदन शुल्क आयु सीमा योग्यता सभी की डिटेल उपलब्ध करवा रहे हैं।

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती आवेदन शुल्क

इस भर्ती में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को ₹200 आवेदन शुल्क देना होगा जबकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपए यह निर्धारित किया गया है अभ्यर्थियों को यह आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा करना होगा।

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती आयु सीमा

फॉरेस्ट गार्ड वैकेंसी के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 32 वर्ष तक रखी गई है इसमें आयु की गणना 9 सितंबर के अनुसार की जाएगी और आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इस वैकेंसी के लिए उम्मीदवार मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा पास होना चाहिए इसके अतिरिक्त अन्य पदों की विस्तृत योग्यता की जानकारी ऑफिशल नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं।

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती चयन प्रक्रिया

इस वैकेंसी के लिए अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल के आधार पर किया जाएगा इसके बाद में फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 10 नवंबर 2024 को किया जाएगा इसके बाद फिजिकल परीक्षा का आयोजन 26 नवंबर को किया जाएगा।

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती आवेदन प्रक्रिया

फॉरेस्ट गार्ड वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद फॉरेस्ट गार्ड के ऑफिशल नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके अच्छे से पढ़ लेना है इसके बाद आवेदन फॉर्म के अप्लाई लिंक पर क्लिक करना है जिससे आवेदन फॉर्म आपके सामने खुल जाएगा।

इसके बाद अभ्यर्थी को आवेदन फॉर्म में जो जानकारी पूछी गई है उसका सही-सही विवरण भर देना है इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर देने हैं फिर अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है आवेदन फॉर्म पूरा भरने के बाद इसे चेक कर लेना है और फाइनल सबमिट कर देना है सबसे अंत में आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लेना है।

Forest Guard Recruitment Check


Facebook GroupJoin Now

Telegram GroupJoin Now

इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें

आवेदन फॉर्म शुरू: 19 अगस्त 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 9 सितंबर 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

Post a Comment

Previous Post Next Post