Ration Card E-KYC Date 2024

 

Ration Card E-KYC Date: 

राशन कार्ड धारकों को नहीं मिलेगा राशन, 15 अगस्त तक करा ले ईकेवाईसी👇👇👇

अगर आप भी एक राशन कार्ड धारक हैं, तो आज का यह अपडेट आपके लिए जानना काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है अगर आपने अभी तक अपने राशन कार्ड की केवाईसी कंप्लीट नहीं करवाई है तो आपको 15 अगस्त से पहले अपना केवाईसी प्रोसेस कंप्लीट करवाना बहुत ज्यादा जरूरी है आपको राशन कार्ड का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा। 

सरकार की तरफ से राशन कार्ड के लिए केवाईसी करवाना अभी के समय में काफी अनिवार्य हो चुका है जो भी अभ्यर्थी राशन कार्ड प्राप्त करते हैं और वह अभी तक केवाईसी प्रोसेस कंप्लीट नहीं करवाए हैं उन सभी को राशन कार्ड का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा सभी राशन कार्ड धारकों को राशन कार्ड की केवाईसी प्रक्रिया राशन कार्ड के लिए पूरी करवानी बहुत जरूरी है। 

Ration Card E-KYC Date 15 August

सरकार प्रदेश की तरफ से कालाबाजारी को रोकने के लिए और धोखे और गलत तरीके से राशन का इस्तेमाल करने के लिए यह कदम उठाए जा रहा है इससे राशन की कालाबाजारी और फर्जी राशन कार्ड बनाने पर काफी ज्यादा लगाम लगाई जा रही है जिससे सही सामान सही लोगों के साथ जा सके और सरकार भी हर किसी का समर्थन करती है ताकि हर किसी नागरिक को राशन कार्ड का लाभ मिल सके।

हमारे facebook  ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री श्री सुमित गोधरा जी ने बताते हुए बताया है कि मालिनी सर्वोच्च न्यायालय एवं भारत सरकार के निर्देशक का पालन करते हुए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत सभी उम्मीदवारों को अपना-अपना केवाईसी प्रोसेस 15 अगस्त 2024 तक कंप्लीट करवाना बहुत जरूरी अन्यथा उम्मीदवारों को राशन कार्ड का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा। 

राशन कार्ड के लिए केवाईसी कंपलीट कैसे करें 

राशन कार्ड केवाईसी के लिए जितनी भी लाभार्थी अपना अपना केवाईसी प्रोसेस कंप्लीट करना चाहते हैं उन सभी की जानकारी के लिए बता दें कि आपको सबसे पहले 15 अगस्त से पहले अपना राशन कार्ड की केवाईसी प्रोसेस कंप्लीट करवा लेनी है अन्यथा आपका नाम खाद्य सुरक्षा सूची से हटा दिया जाएगा और आपको लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।

अगर आप अपनी केवाईसी प्रोसेस कंप्लीट करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी राशन कार्ड धारक और अपने नजदीकी राशन डीलर से जाकर के संपर्क करना है और वहां पर आपको सभी प्रकार की जानकारी साझा करनी है साथ ही आपको बता देना है कि आपको केवाईसी प्रोसेस कंप्लीट करवाना है और जितने लोगों का नाम आप अपने राशन कार्ड में करवाना चाहते हैं उन सभी के आपको आधार कार्ड ले जाने ज्यादा जरूरी है।

अगर आप राशन कार्ड उपभोक्ता है तो आपको नियमित रूप से लाभ प्राप्त करने के लिए अपने नजदीकी उचित मूल्य दुकानदार के पास जाकर के ही अपनी केवाईसी प्रोसेस कंप्लीट करवा लेनी है जिसमें आपका और आपके परिवार के सभी सदस्यों का बायोमेट्रिक सत्यापन किया जाएगा इसके बाद आपका सत्यापन होने के बाद आपको राशन कार्ड का लाभ मिलना शुरू होता रहेगा।

Ration card E-KYC Date Check


Facebook GroupJoin Now

Telegram GroupJoin Now

इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें

अगर आप भी राशन कार्ड का लाभ लेना चाहते हैं या फिर राशन कार्ड का लाभ ले रहे हैं तो आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि आपको 15 अगस्त से पहले अपनी केवाईसी प्रोसेस कंप्लीट करवाना बहुत जरूरी है अन्यथा आपको इस योजना का लाभ मिलना बंद हो जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post